Thursday, July 9, 2020

ALL ABOUT PAN CARD : PERMANENT ACCOUNT NUMBER

पैन कार्ड यानी कि परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number), 10 अंकों का एक अल्फान्यूमैरिक कोड (Alphanumberic Code) होता है जिसे आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड व्यक्तियों, कंपनियों, अनिवासी भारतीयों या भारत में टैक्स का भुगतान करने वाले किसी भी व्यक्ति को जारी किया जाता है।

 

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? (How to apply for PAN card online)

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई NSDL वेबसाइट से किया जा सकता है। आप इनमें से किसी भी वेबसाइट से ऑनलाइन PAN कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उदहारण के लिए हम यहाँ पर NSDL की वेबसाइट से PAN अप्लाई करेंगे।

PAN कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL कि वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ से सीधा एप्लीकेशन फॉर्म खोल सकते हैं। इसके बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

पैन एप्लीकेशन फॉर्म खुलने के बाद इस तरीके से जानकारी भरें:

  • एप्लीकेशन टाइपअगर आप भारत के निवासी हैं तो आप New PAN- Indian Citizen (Form 49A) सेलेक्ट करें और अगर आप विदेश में रहते हैं तो Foreign Citizen (Form 49AA) सेलेक्ट करें I
  • कैटेगरीअगर आप किसी व्यक्ति विशेष के लिए पैन कार्ड बना रहे हैं यानी कि अगर खुद के लिए पैन कार्ड बनवा रहे हैं तो आपको इसमें ‘Individual’ चुनना होगा।
  • इसके बाद आप बाकी जानकारी भरें जैसे आपका नाम, आपका डेट ऑफ बर्थ और मोबाइल नंबर शामिल हैंI

  • सारी डिटेल्स को सही-सही भरने के बाद आप Submit पर क्लिक कर दें। सबमिट करते ही आपके पास डॉक्यूमेंटेशन वेरिफिकेशन के लिए तीन विकल्प जाएंगे।

·          Submit digitally through e- KYC and e-sign (Paperless)- यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप इसके जरिये ही पैन अप्लाई कर सकते हैं आपको कोई भी डॉक्यूमेंट भेजने की जरूरत नहीं होती। आधार कार्ड से वेरीफाई करने के लिए यह विकल्प चुनें।

·         Submit scan images through e-sign (NSDL e-GOV) – यदि आपके पास आधार कार्ड है आपके पास आधार का OTP किसी कारणवश नहीं आता है तो आप यह विकल्प चुनें। इसको चुनने के बाद आपको आपके डाक्यूमेंट्स की फोटो ले कर ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

·         Forward application documents physically – इसमें आपको अपने सारे जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी इनकम टैक्स ऑफिस (Income Tax Office) को पोस्ट करना पड़ता है। जिसके बाद आपका वेरिफिकेशन होता है और वेरीफिकेशन प्रोसेस के बाद आपका पैन कार्ड आपके घर तक पोस्ट के जरिए पहुंचाया जाता है।

 

  • Whether Physical PAN Card is required? – इसी पेज पर आपको एक और विकल्प मिलेगा ‘Whether Physical PAN Card is required?’ जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप फिजिकल पैन कार्ड मंगवाना चाहते हैं या नहीं। आप इसमें ‘Yes’ चुन सकते हैं। फिजिकल पैन मंगवाने पर फीस थोड़ी अधिक लगती है लेकिन बाद में काफी सहूलियत होती है। ‘No’ चुनने पर आपके पास केवल ईमेल पर पैन कार्ड आएगा।

 

इसके बाद आप मांगी गयी अन्य डिटेल भरें  ‘Next’ चुनें। अगला पेज खुलता है ‘Contact & other details’ यहाँ आपसे आपका पता, आपकी आय आदि के बारे में जानकारी ली जाती है।

  • इसके बाद अगला महत्वपूर्ण पेज खुलता है जिसमे आपको AO कोड देना होता है। यह कोड उसी पेज पर नीचे दी गयी टेबल से जान सकते हैं। इसके बाद आपसे डॉक्यूमेंट डिटेल्स मांगी जाती हैं।
  • यह सभी जानकारियां सही-सही भरने के बाद आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प जाएगा, जहाँ पर आपको PAN की फीस देनी पड़ती है।
  • इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाती है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा वेरिफिकेशन के बाद आपके घर पर पैन को भेज दिया जाता है। पैन कार्ड का स्टेटस आप यहाँ से चेक कर सकते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें? (How to apply for PAN card offline)

 

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको PAN कार्ड फॉर्म (PAN कार्ड फॉर्म) की जरूरत होती है। यह फॉर्म आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं या TIN-FC (TIN-फैसिलिटेशन सेंटर), पैन केन्द्रों या ऐसे फॉर्म उपलब्ध कराने वाले अन्य विक्रेता से PAN आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? (How to download PAN card)

 पैन कार्ड को दोबारा प्राप्त करने या फिर डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले एनडीएसएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आप यहाँ से ऑफिशल साइट पर जा सकते हैं।
  2. इसके बाद आपको ‘Download e-PAN Card (For PAN allotted in last 30 days)’ या ‘Download e-PAN Card (For PAN allotted older or more than 30 days)’ इन दोनों विकल्पों में से एक को चुनना है। यदि आपका पैन पिछले 30 दिनों में अलॉट हुआ है तो वह फ्री में डाउनलोड के लिए दिया जाता है अन्यथा आपसे e-PAN download करने की 8.50 फीस ली जाती है।
  3. इनमें से एक ऑप्शन चुनने के बाद आपको अपना PAN नंबर, जन्म तिथि आदि भरना होता है आप अपना -पैन डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद है पैन कार्ड से जुड़ी यह जानकारी से आपको मदद मिली। अगर आप इसके अलावा भी किसी अन्य प्रश्न का जवाब चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे अपने प्रश्नों को पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Question and Answer :

 

 पैन कार्ड कितने दिन में आता है?

पहले पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद पैन आवंटन होने में आमतौर पर 15-20 दिन का समय लगता था लेकिन अब आवेदनकर्ता को पैन कार्ड फॉर्म भरने के बाद 2 दिन में भी मिल सकता है

 

 पैन कार्ड ना आये तो क्या करें?

निर्धारित समय सीमा के अंदर अगर आपके पास आपका पैन कार्ड नहीं पहुंचता है तो आप यहाँ से NSDL को संपर्क कर सकते हैं। साथ ही 020 – 27218080 इस नंबर पर फ़ोन  tininfo@nsdl.co.in इस पते पर ईमेल भी कर सकते हैं।

 पैन कार्ड बनवाने की फीस कितनी होती है?

पैन कार्ड की फीस भारतीय एड्रेस पर बनवाने के लिए ₹101 तथा ₹1011 विदेशी पते पर बनवाने के लिए लगती है। इसके अलावा अगर आपको केवल ePAN चाहिए तो उसकी फीस  होती है। यह फीस -साइन किये पैन के लिए मान्य है।

 

 क्या पैन और आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है? लिंक ना करने पर क्या होगा?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य है। आधार और पैन लिंक करवाने की आखिरी तारीख 30-06-2020 तक है। आधार और पैन लिंक ना करने पर आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर सकते

 

 क्या बिना पैन कार्ड के बैंक खता खोल सकते हैं?

बिना PAN के बैंक खाता खोला जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको फॉर्म 60 जमा करना होता है. इस फॉर्म के द्वारा आप बताते हैं की आपकी सालाना आय ₹2,50,000 से कम है। साथ ही जब आप बिना PAN के खाता खुलवाते हैं तो आप उस खाते को इस्तेमाल कर से ना ही विदेश में पैसा भेज सकते हैं ना ही आपको कोई दूसरे देश से पैसा भेज सकता है। इसके बारे में और जानकारी के लिए अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करें।

 

 क्या बिना पैन के सैलरी मिलती है?

यह आपकी कंपनी पर आपकी सैलरी की राशि पर निर्भर करता है। अधिकतर कम्पनियाँ आपके बैंक खाते में सैलरी भेजती हैं बैंक खाता खोलने के लिए PAN की आवश्यकता होती है। आप इसके बारे में अपनी कंपनी के HR विभाग से बात कर सकते हैं

 


No comments:

Post a Comment

If you have any query, let me know about that..

Featured Post

MSME : MEANING, CLASSIFICATION AND REGISTRATION PROCESS

The Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises (MSME), a branch of the Government of India, is the apex executive body for the formula...

Popular Posts